अगर आप अपना फोन बदलना चाहें तो आप कौन सा फोन लेना चाहेंगे और क्यों?

अपने मोबाइल अनुबंध के अंत तक पहुँच गए हैं? अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं? नया स्मार्टफोन लेने की बात करें तो आपके पास पहले से कहीं ज्यादा विकल्प हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि ऐनक, मेक और मॉडल के माध्यम से स्थानांतरण करना भारी पड़ सकता है। हम यहां आपके लिए इसे सरल बनाने के लिए हैं।

इस सलाह को यथासंभव सार्वभौमिक बनाने के लिए, हमने विशेष फोन की सिफारिश करना बंद कर दिया है, लेकिन आपको नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए ताकि इस बारे में सूचित किया जा सके कि वर्तमान में बाजार में जो भी हैंडसेट हैं।

आईओएस बनाम एंड्रॉइड | iOS vs. Android

कुछ लोगों के लिए, उनका नया फ़ोन जिस सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म पर चलता है, वह उनकी फ़ोन पसंद का संपूर्ण और अंतिम-सब कुछ है। दूसरों के लिए, यह मुश्किल से मायने रखता है। वर्षों पहले महत्वपूर्ण अंतर हो सकते हैं, लेकिन आज, आईओएस और एंड्रॉइड पहले से कहीं ज्यादा समान हैं। आखिरकार, वे वर्षों से एक-दूसरे से सुविधाओं को उधार ले रहे हैं।

फेसबुक से लेकर स्पॉटिफाई तक आपके ज्यादातर पसंदीदा ऐप दोनों पर ठीक चलेंगे। और उनमें से प्रत्येक समान मूलभूत सुविधाएँ प्रदान करते हैं जो आपको आधुनिक स्मार्टफोन पर वह सब कुछ करने देती हैं जो आप करना चाहते हैं।

उस ने कहा, Android अधिक अनुकूलन योग्य मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बना हुआ है। यदि आप चाहते हैं, तो आप डिफ़ॉल्ट टेक्स्टिंग ऐप या ब्राउज़र जैसी छोटी चीज़ों को बदल सकते हैं, या वास्तव में वैयक्तिकृत इंटरफ़ेस बनाने के लिए प्रत्येक आइकन और विजेट को संशोधित करके पूरी तरह से बाहर जा सकते हैं। ऐप्स फोन के गहरे हिस्सों में भी हुक कर सकते हैं और उस पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं।

इसका एक उदाहरण स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप्स है, जिनमें से कई Android के लिए हैं। Apple के अपने बिल्ट-इन टूल के अलावा, आपको iOS पर ऐसा कोई ऐप नहीं मिलेगा- उनके पास स्क्रीन पर मौजूद चीज़ों को कैप्चर करने के लिए आवश्यक एक्सेस नहीं है। प्रत्येक ऐप अनुमतियों की एक श्रृंखला पर बनाया गया है – अपना स्थान देखने के लिए, अपने फ़ोन के माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के लिए, और इसी तरह – और अन्य ऐप्स के चलने के दौरान स्क्रीन पर क्या रिकॉर्ड करने में सक्षम होना कुछ ऐसा है जो Apple iOS ऐप्स को अनुरोध करने की अनुमति नहीं देता है।

Apple’s iOS is more polished but more restrictive than Android. Apple

बेहतर या बदतर के लिए, ऐप्पल का आईओएस ऐप और उपयोगकर्ताओं को आईफ़ोन पर क्या करने देता है, इसमें अधिक सीमित है। इसके प्रशंसक कहेंगे कि यह एक आसान अनुभव के लिए बनाता है, जबकि इसके विरोधियों का कहना है कि यह बहुत ही प्रतिबंधात्मक है। उदाहरण के लिए, आप एक आईफोन पर आउटलुक और जीमेल स्थापित कर सकते हैं, लेकिन जब आप ईमेल भेजने के लिए किसी संपर्क पर टैप करते हैं, तो वास्तव में खुलने वाला ऐप हमेशा ऐप्पल मेल होगा।

iPhones को मुख्य रूप से अन्य Apple गियर, जैसे MacBooks और Apple Watch के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन, आप अभी भी अपने फोन को विंडोज पर आईट्यून्स के साथ आसानी से सिंक कर सकते हैं या बिना कंप्यूटर के इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। Android और iPhone के बीच चयन करने के लिए, आपको उन अन्य ऐप्स और प्लेटफ़ॉर्म के बारे में भी सोचना चाहिए जिनका आप उपयोग करते हैं।

कुछ बहसों के बावजूद आप ऑनलाइन पढ़ सकते हैं, एंड्रॉइड और आईओएस प्रदर्शन और सुविधाओं के मामले में बहुत अधिक गर्दन और गर्दन हैं। हालाँकि, प्रत्येक का अपना अनुभव और काम करने का तरीका होता है। इसलिए यदि आप पहले से ही एक या दूसरे प्लेटफॉर्म पर हैं, तो दूसरे पक्ष की तरह दिखने के लिए किसी मित्र के फोन को 10 मिनट तक पकड़ने का प्रयास करें।

तय करें कि आपके पास जो है उसके साथ रहना है या इसे बदलना है

जब तक आप केवल अपना पहला फोन प्राप्त करने के लिए पर्याप्त बूढ़े नहीं होते हैं, एंड्रॉइड और आईओएस के बीच चयन करना दोनों की तुलना करने के बारे में कम है और यह विचार करने के बारे में अधिक है कि यह स्विच करने के प्रयास के लायक है या नहीं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ऐप्पल और Google उपयोगकर्ताओं को अपने ऐप्स और सेवाओं में यथासंभव कसकर बंद करना चाहते हैं।

यदि आपने Google पारिस्थितिकी तंत्र (जीमेल, Google ड्राइव, Google फ़ोटो, और इसी तरह) में भारी निवेश किया है, तो Android और iOS के बीच स्विच करना बहुत सीधा है, चाहे आप किसी भी दिशा में जा रहे हों, क्योंकि Google के सभी ऐप दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध हैं। बस अपने नए फ़ोन पर Google ऐप्स इंस्टॉल करें, और आप चले जाएं।

यदि आप पहले से ही Apple के बाड़ के पक्ष में एक लंबा समय बिता चुके हैं, हालांकि, Android पर जाना एक वास्तविक सिरदर्द हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपको iMessage से खुद को निकालने की आवश्यकता होगी, और आपके द्वारा iTunes पर खरीदी गई कोई भी मूवी या शो Android पर काम नहीं करेगा—उन्हें देखने के लिए, आपको कंप्यूटर, iPad, या पर iTunes का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। एक एप्पल टीवी।

Google develops both flagship and mid-range Pixel phones. They’re not priced by color, though. Google

स्पष्ट होने के लिए, आईफोन से एंड्रॉइड फोन पर स्विच करना असंभव नहीं है, लेकिन यदि आप पहले से ही अपने ऐप्पल डिवाइस पर बहुत सी Google सेवाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो यह मुश्किल हो सकता है। यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप Apple की विभिन्न सेवाओं, जैसे कि iCloud और Apple Mail से कितनी मजबूती से बंधे हैं, क्योंकि आपको ये ऐप Android पर नहीं मिलते हैं। हालाँकि, Google के प्लेटफ़ॉर्म पर आपको मिलने वाला एक प्रमुख Apple ऐप Apple Music है।

यदि आप किसी मौजूदा फोन से अपग्रेड कर रहे हैं, तो सबसे आसान निर्णय अक्सर वही होता है जो आप जानते हैं। प्रक्रिया तेज हो जाएगी, और आईओएस और एंड्रॉइड दोनों आपको एक पुराने से एक नया फोन सेट करने देते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने बहुत सारे सामान को अपने नए हैंडसेट में स्थानांतरित कर सकते हैं।

उस ने कहा, हम यह जांचने की भी सिफारिश करेंगे कि दूसरा पक्ष क्या पेशकश कर सकता है, अगर कोई नई सुविधा या फ़ंक्शन आपकी आंख को पकड़ लेता है, या आप केवल इंटरफ़ेस पसंद करते हैं। यदि आपने अभी-अभी एक मैकबुक और एक ऐप्पल टीवी खरीदा है, या एंड्रॉइड पर जाने के लिए आईफोन पर स्विच करने के लिए आपके समय के लायक हो सकता है यदि आप नोटिस करते हैं कि आप ज्यादातर अपने आईफोन पर Google ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

Apple और Google दोनों आपको निश्चित रूप से बाड़ के अपने पक्ष में आने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। ऐप्पल के पास एंड्रॉइड के लिए आईओएस ऐप में एक मूव है, जबकि Google एंड्रॉइड साइट पर एक स्विच होस्ट करता है जो आपको दिखाता है कि Google ड्राइव की मदद से अपना बहुत सारा सामान कैसे स्थानांतरित किया जाए। दोनों कवर फ़ोटो, संपर्क और कैलेंडर प्रविष्टियाँ।3

विनिर्देशों की जाँच करें

स्मार्टफोन के विनिर्देश मोटे तौर पर कंप्यूटर स्पेक्स के समान होते हैं: प्रोसेसर नियंत्रित करता है कि फोन कितनी तेजी से “सोच सकता है,” रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) निर्धारित करता है कि फोन एक बार में कितना सोच सकता है, और स्टोरेज स्पेस यह है कि यह कितना कमरा प्रदान करता है आपके ऐप्स, संगीत, गेम और अन्य फ़ाइलें। नेटफ्लिक्स और स्पॉटिफ़ जैसी क्लाउड-आधारित स्ट्रीमिंग सेवाओं के उदय के साथ, भंडारण स्थान उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि एक बार था।

उसके ऊपर, आपके पास स्क्रीन का आकार और रिज़ॉल्यूशन है। ये स्क्रीन पर इमेज और टेक्स्ट के शार्पनेस को प्रभावित करते हैं, साथ ही फोन को एक हाथ में पकड़ना कितना आसान है। छोटे हाथों के विकल्प कम हो रहे हैं, क्योंकि प्रवृत्ति बड़ी और बड़ी स्क्रीन के लिए प्रतीत होती है, फोन को टैबलेट क्षेत्र के करीब धकेलती है। फिर भी, यदि आपको वास्तव में आवश्यकता हो तो इन बड़े फोन को एक हाथ से उपयोग करने के तरीके हैं।

लेकिन जब तक आप बाजार के बहुत कम बजट वाले छोर पर नहीं जा रहे हैं, या अल्ट्रा-प्रीमियम हाई-एंड, स्मार्टफोन के विनिर्देश बहुत ज्यादा मायने नहीं रखते हैं – वे आपके लैपटॉप की तुलना में बहुत कम हैं। कोई भी आधुनिक फोन फेसबुक और इंस्टाग्राम चला सकता है, और आपको नवीनतम हार्डवेयर के लिए बैंक को तोड़ने की जरूरत नहीं है जब तक कि आप टॉप-एंड गेम और वीडियो एडिटर जैसे गहन ऐप को शीर्ष गति से नहीं चलाना चाहते।

Samsung’s Galaxy phones run the gamut from mid-range to premium pricing. Samsung

वाटरप्रूफिंग और डस्ट प्रोटेक्शन के लिए देखने के लिए अन्य विवरण हैं, और क्या फोन अपने ऑन-बोर्ड स्टोरेज के विस्तार के लिए मेमोरी कार्ड स्वीकार करता है (कुछ एंड्रॉइड हैंडसेट करते हैं, लेकिन आईफ़ोन नहीं करते हैं)। एक और लाभ वायरलेस चार्जिंग है, जो अब बहुत सारे फोन अतिरिक्त सुविधा के लिए पेश करते हैं।

किसी भी स्मार्टफोन खरीदार के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक कैमरा गुणवत्ता है, जिसे आमतौर पर मेगापिक्सेल (चित्रों का आकार) और एपर्चर आकार या एफ-नंबर (सेंसर कितना प्रकाश देता है) के संदर्भ में सूचीबद्ध किया जाता है। अधिक मेगापिक्सेल और कम f-नंबर का अर्थ आमतौर पर बेहतर चित्र होता है, लेकिन स्मार्टफोन कैमरे की गुणवत्ता निर्धारित करने के लिए कई कारक गठबंधन करते हैं।

अधिकांश फ़ोन अब एकाधिक कैमरा लेंस के साथ आते हैं जिनका उपयोग आप एकल शॉट बनाने के लिए कर सकते हैं। ऑप्टिकल ज़ूम के स्तर (विषयों के करीब जाने के लिए), चौड़े-कोण लेंस का कोई उल्लेख (फ़्रेम में अधिक फ़िट करने के लिए), और कुछ स्थितियों के लिए विशेष कैमरा मोड (जैसे कम रोशनी) के लिए देखें। अपने कैमरे के निर्णय का वजन करते समय, आपको ऑनलाइन पेशेवर समीक्षाएं, उपयोगकर्ता समीक्षाएं और नमूना तस्वीरें भी देखनी चाहिए।

अंत में, बैटरी जीवन एक और महत्वपूर्ण विचार है। फ़ोन की बैटरी का आकार मिलीमीटर घंटे (mAh) में मापा जाता है, जिसमें अधिक संख्या का अर्थ अधिक रस होता है। लेकिन कई अन्य कारक, जैसे स्क्रीन का आकार और रिज़ॉल्यूशन, यह प्रभावित करेगा कि यह कितनी जल्दी समाप्त हो जाता है। फिर से, ऑनलाइन समीक्षाएं देखें और एक चुटकी नमक के साथ निर्माता की उद्धृत बैटरी लाइफ लें।

सही कीमत चुनें

शायद हम में से कई लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विचार कीमत है। एक नए फोन के लिए अपनी पसंद को कम करने का एक त्वरित तरीका यह है कि आप अपना बजट निर्धारित करें और देखें कि आपकी मूल्य सीमा में क्या उपलब्ध है।

एंड्रॉइड फोन में आईफोन की तुलना में बहुत अधिक मूल्य बिंदु होते हैं। अपने महंगे फ्लैगशिप फोन के अलावा, अधिकांश प्रमुख एंड्रॉइड निर्माता कम बजट वाले या कम मांग वाले लोगों के लिए अच्छे मध्य-श्रेणी के संस्करण भी पेश करते हैं। उस ने कहा, ऐप्पल अब प्रति वर्ष तीन आईफोन लॉन्च करने की नियमितता में बस गया है, पुराने लोगों को कम कीमतों पर बिक्री पर रहना है।

अधिकांश भाग के लिए, कुछ सौ डॉलर की लागत वाले फ़ोन आपको ठीक वैसे ही सेवा देंगे जो चार अंकों तक पहुंचते हैं, लेकिन आपको कुछ स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन, कैमरा गुणवत्ता, या ऐप लोडिंग गति का त्याग करना पड़ सकता है। अपनी शॉर्टलिस्ट वाले फ़ोनों के लिए, कुछ पेशेवर ऑनलाइन समीक्षाएँ देखें ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपको अपने पैसे का सही मूल्य मिल रहा है या नहीं।

Chinese firm OnePlus has made a name for itself by offering flagship phones at more affordable prices. OnePlus

रीफर्बिश्ड या सेकेंड-हैंड विकल्पों को भी न भूलें। ज़रूर, आपको एक ऐसा हैंडसेट मिल रहा है जो थोड़ा खराब हो सकता है, लेकिन ये डिवाइस आमतौर पर बिल्कुल नए के साथ ही काम करेंगे, और बचत पर्याप्त हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप एक प्रतिष्ठित स्रोत से खरीदते हैं और अपने नए गियर के लिए वारंटी जैसे अतिरिक्त सामान की तलाश करते हैं।

पुराने फोन यहां भी एक विकल्प हैं – जब नए हैंडसेट आते हैं, तो पिछली पीढ़ी की कीमत कम हो जाती है, भले ही वे अभी भी काफी सक्षम हों। पिछले १२-१८ महीनों के फ़्लैगशिप फ़ोनों के लिए खरीदारी करें, और आपको यह देखकर आश्चर्य हो सकता है कि आप बजट में क्या ले सकते हैं।

यदि आप ऐसे फ़ोनों के लिए जा रहे हैं जो अभी लॉन्च नहीं हुए हैं, तो यह जांचना एक अच्छा विचार है कि हैंडसेट Android या iOS के किस संस्करण को चलाने में सक्षम है—डिवाइस स्थिरता, संगतता और सुरक्षा के मामले में जितना नया बेहतर होगा।

सही समय पर अपनी चाल चलें

अंतिम, लेकिन कम से कम, आपको वर्ष के उस समय पर विचार करना चाहिए जब आप खरीदने की योजना बना रहे हों। अन्यथा, आपका चमकदार नया फ़ोन कुछ ही हफ़्तों में बदला जा सकता है। Apple आमतौर पर सितंबर में नए iPhones लॉन्च करता है, और Google के Pixels इसके तुरंत बाद आते हैं। अधिकांश अन्य निर्माता फरवरी या मार्च के आसपास अपने फोन को रिफ्रेश करते हैं, हालांकि यह भिन्न हो सकता है।

इसलिए यदि आपकी नजर किसी विशेष फोन पर है, तो जांचें कि यह कब लॉन्च हुआ। यदि यह अपनी एक साल की सालगिरह पर आ रहा है, तो आप अगले संस्करण की प्रतीक्षा कर सकते हैं। अगले कुछ महीनों में कौन से फोन लॉन्च होने की अफवाह है, यह जानने के लिए आपको वेब पर बहुत अधिक खुदाई करने की आवश्यकता नहीं है।

एक नया फ़ोन लॉन्च होने के समय के आसपास ख़रीदना एक अच्छी रणनीति है- आप नवीनतम और महानतम प्राप्त करने के लिए बड़ा खर्च कर सकते हैं, या आप अचानक कीमतों में गिरावट का लाभ उठा सकते हैं जो अनिवार्य रूप से उन फोन पर लागू होंगे जिन्हें अभी-अभी बदला गया है।

बेशक, एक बार जब आप अपने सपनों के फोन पर फैसला कर लेते हैं, तो आपको इसके साथ जाने के लिए एक बेहतरीन केस की आवश्यकता होगी।

Praveen Dhakadhttps://askmeinhindi.com
Hello, I Am Praveen Dhakad, I Am A Tech Enthusiast, At Present, I Am Pursuing A Bachelor Of Computer Application First, I Love Writing Code. I Love To Connect The Technologies With Real-life Obstacles. I Focus To Learn Something New And Complete The Old. I Love To Connect Technologies With Real-life Obstacles. I Like To Customize Things According To Me And Use My Mind For Something Extra Ordinary.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

To follow the best weight loss journeys, success stories and inspirational interviews with the industry's top coaches and specialists. Start changing your life today!

Hello, I Am Praveen Dhakad, I Am A Tech Enthusiast, At Present, I Am Pursuing A Bachelor Of Computer Application First, I Love Writing Code. I Love To Connect The Technologies With Real-life Obstacles. I Focus To Learn Something New And Complete The Old. I Love To Connect Technologies With Real-life Obstacles. I Like To Customize Things According To Me And Use My Mind For Something Extra Ordinary.

Related Articles