Array

इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइसेस और 2021 में 10 सर्वश्रेष्ठ IOT उदाहरण

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) तेजी से बदल रहा है कि हम कैसे व्यापार करते हैं और अपना दैनिक जीवन जीते हैं। सेंसर प्रौद्योगिकियां और रीयल-टाइम डेटा अधिग्रहण और विश्लेषण हम जो करते हैं उसके लगभग किसी भी पहलू को ट्रैक कर सकते हैं। जब उचित रूप से उपयोग किया जाता है, तो IoT डेटा हमें व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने, दक्षता में सुधार करने, हमारे स्वास्थ्य और सुरक्षा को बेहतर बनाने, कार्यों को स्वचालित करने और हमें अपने संबंधों, प्रणालियों और परिवेशों को गहराई से देखने के लिए सशक्त बनाता है।

आईओटी हमारे दैनिक जीवन, काम पर और घर पर कैसे प्रभावित करता है, इसके 10 बेहतरीन उदाहरण नीचे दिए गए हैं।

1. गृह सुरक्षा | Home Security

पूरी तरह से स्मार्ट और सुरक्षित घर के पीछे इंटरनेट ऑफ थिंग्स प्रमुख चालक है। IoT 24/7/365 सुरक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के सेंसर, अलार्म, कैमरा, लाइट और माइक्रोफ़ोन को जोड़ता है – इन सभी को स्मार्ट फ़ोन से नियंत्रित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, रिंग डोरबेल कैमरा सुरक्षा प्रणाली उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर, टैबलेट या मोबाइल फोन के माध्यम से आगंतुकों को उनके दरवाजे पर देखने, सुनने और बोलने की अनुमति देती है।

2. गतिविधि ट्रैकर्स | Activity Trackers

इन सेंसर उपकरणों को दिन के दौरान पहने जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वास्तविक समय में प्रमुख स्वास्थ्य संकेतकों की निगरानी और संचार किया जा सके, जैसे कि थकान, भूख, शारीरिक गति, ऑक्सीजन का स्तर, रक्तचाप, गिरावट का पता लगाना और दवा लेने का अनुपालन। घर पर स्वास्थ्य निगरानी आपातकालीन चिकित्सक या अस्पताल के दौरे की संख्या को कम करती है और बुजुर्ग या विकलांग लोगों को अधिक स्वतंत्र जीवन जीने में मदद करती है।

3. डिजिटल जुड़वां | Digital Twins

निर्माण की दुनिया में, एक डिजिटल ट्विन अनिवार्य रूप से एक भौतिक वस्तु की एक समान डिजिटल कॉपी है। IoT, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग सहित तकनीकों का उपयोग करते हुए, डिजिटल ट्विन खुद को अपडेट कर सकता है क्योंकि भौतिक वस्तु अपनी आसपास की स्थितियों के जवाब में बदल जाती है। समायोजन या परीक्षण अपडेट करने के लिए इंजीनियर वास्तविक भौतिक वस्तु के बजाय डिजिटल ट्विन का उपयोग कर सकते हैं।

4. सेल्फ हीलिंग मशीनें | Self-Healing Machines

हज़ारों सेंसर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की सरणियों पर भरोसा करते हुए, निर्माण उपकरण को अपने स्वयं के संचालन में भिन्नताओं को पहचानने और उन्हें ठीक करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है, इससे पहले कि वे डाउनटाइम और मरम्मत की आवश्यकता वाली समस्याओं में बदल जाएं। यह कंपनियों के समय और धन की बचत करता है और उन कर्मचारियों को मुक्त करता है जो सामान्य रूप से उपकरणों की निगरानी करेंगे और उच्च-स्तरीय कार्यों पर काम करने के लिए रखरखाव करेंगे।

5. एआर चश्मा | AR Glasses

Google ग्लास अनिवार्य रूप से एक छोटा, हल्का कंप्यूटर है जिसे हाथों से मुक्त काम के लिए चश्मे की एक जोड़ी की तरह पहना जाता है। जानकारी चश्मे के “लेंस” के भीतर प्रस्तुत की जाती है, जो Google मानचित्र और जीमेल सहित विभिन्न इंटरनेट अनुप्रयोगों तक पहुंच सकता है। औद्योगिक सेटिंग्स में, श्रमिक अक्सर ब्लूप्रिंट या उत्पाद विनिर्देशों को खींचने के लिए उनका उपयोग करते हैं। इन स्मार्ट चश्मे का नवीनतम संस्करण श्रमिकों को वाई-फाई का उपयोग करके अन्य स्थानों में विशेषज्ञ सहायकों से स्पष्ट “दृष्टिकोण” वीडियो स्ट्रीम करने की अनुमति देता है।

6. इंजेस्टिबल सेंसर | Ingestible Sensors

निगलने योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोटे तौर पर एक गोली के आकार और बिजली की आपूर्ति, माइक्रोप्रोसेसर, नियंत्रक और सेंसर से लैस, रोग की स्थिति की निगरानी करने और जठरांत्र संबंधी मार्ग के भीतर से डेटा संचारित करने के लिए निगले जा सकते हैं – उदाहरण के लिए, दवाओं के रक्तस्राव या अवशोषण का पता लगाने के लिए . Abilify MyCite पहली गोली थी जो एक डिजिटल ट्रैकिंग सिस्टम होगी जिसे अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित किया गया है।

7. स्मार्ट खेती | Smart Farming

खेती इन दिनों एक बहुत ही उच्च तकनीक वाला प्रयास हो सकता है। बढ़ती संख्या में किसान मौसम, मिट्टी की संरचना, मिट्टी की नमी के स्तर, फसल के स्वास्थ्य और विकास और पशुधन गतिविधि की निगरानी के लिए IoT- सक्षम उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। पौधों की कटाई के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करने और उर्वरक प्रोफाइल और शेड्यूल बनाने के लिए डेटा का विश्लेषण भी किया जा सकता है। ड्रोन का उपयोग फोटो और वायुमंडलीय डेटा एकत्र करने के लिए भी किया जा सकता है।

8. स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस

स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस विकसित करने पर काफी शोध किया जा रहा है जो स्वास्थ्य संबंधी जानकारी एकत्र कर सकते हैं या विशिष्ट आंखों की स्थिति का इलाज कर सकते हैं। स्विस कंपनी सेंसिम्ड ने ट्रिगरफिश नामक एक गैर-इनवेसिव स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस विकसित किया है जिसमें एक नरम सिलिकॉन संपर्क लेंस में एक सेंसर लगा होता है जो आंखों की मात्रा में छोटे उतार-चढ़ाव का पता लगाता है, जो ग्लूकोमा का संकेतक हो सकता है। डिवाइस सेंसर से डेटा को वायरलेस रूप से आंख के चारों ओर पहने जाने वाले चिपकने वाले एंटीना तक पहुंचाता है।

9. औद्योगिक सुरक्षा और सुरक्षा | Industrial Security and Safety

प्रतिबंधित क्षेत्रों की परिधि की निगरानी और गैर-अधिकृत क्षेत्रों में अतिचारियों का पता लगाने के लिए सेंसर और कैमरों का उपयोग किया जा सकता है। खतरनाक रसायनों के छोटे रिसाव या दबाव निर्माण को गंभीर समस्या बनने से पहले पहचाना और ठीक किया जा सकता है। तरल पदार्थों के रिसाव की पहचान करना और उसे ठीक करना जंग को कम करता है और रखरखाव की लागत को कम करता है। IoT- सक्षम डिटेक्शन सिस्टम का उपयोग रासायनिक कारखानों, परमाणु सुविधाओं और खनन कार्यों की निगरानी के लिए भी किया जाता है।

10. मोशन डिटेक्शन | Motion Detection

इमारतों, पुलों और बांधों जैसे बड़े पैमाने की संरचनाओं में गति या कंपन का पता लगाने के लिए सेंसर का उपयोग छोटी गड़बड़ी और पैटर्न की पहचान कर सकता है जो विनाशकारी विफलताओं का कारण बन सकता है। डिटेक्टरों के नेटवर्क का उपयोग भूस्खलन, हिमस्खलन और भूकंप के लिए अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में भी किया जाता है।

असीमित संभावनाएं | Unlimited Possibilities

इंटरनेट ऑफ थिंग्स वास्तव में अभी शुरू हो रहा है। अब से वर्षों बाद हम उन तरीकों से जुड़ेंगे जिनकी आज कल्पना करना कठिन है। IoT एप्लिकेशन, विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता और स्वचालन के साथ संयुक्त होने पर, निर्णय लेने, दक्षता, सुविधा, कल्याण और ऊर्जा संरक्षण में सुधार करेंगे। इन प्रौद्योगिकियों के एकीकरण से उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में रचनात्मक सोच और नवीन अनुप्रयोगों को भी सक्षम बनाया जा सकेगा।

Praveen Dhakadhttps://askmeinhindi.com
Hello, I Am Praveen Dhakad, I Am A Tech Enthusiast, At Present, I Am Pursuing A Bachelor Of Computer Application First, I Love Writing Code. I Love To Connect The Technologies With Real-life Obstacles. I Focus To Learn Something New And Complete The Old. I Love To Connect Technologies With Real-life Obstacles. I Like To Customize Things According To Me And Use My Mind For Something Extra Ordinary.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

To follow the best weight loss journeys, success stories and inspirational interviews with the industry's top coaches and specialists. Start changing your life today!

Hello, I Am Praveen Dhakad, I Am A Tech Enthusiast, At Present, I Am Pursuing A Bachelor Of Computer Application First, I Love Writing Code. I Love To Connect The Technologies With Real-life Obstacles. I Focus To Learn Something New And Complete The Old. I Love To Connect Technologies With Real-life Obstacles. I Like To Customize Things According To Me And Use My Mind For Something Extra Ordinary.

Related Articles