iPhone के 8MP कैमरे को Android फ़ोन के 13MP कैमरे से बेहतर क्या बनाता है?

सहस्राब्दी के मोड़ के आसपास जब डिजिटल कैमरे पहली बार लोकप्रिय हो रहे थे, मेगापिक्सेल मायने रखता था। 1999 में औसत डिजिटल कैमरे में 2 मेगापिक्सेल (एमपी) से कम था, जो कि पर्याप्त पिक्सेल नहीं होता यदि आपको एक प्रिंट तैयार छवि बनाने की आवश्यकता होती है जो ए 4 पेज भरती है। A4 आकार में एक 300 dpi छवि को 2,480 x 3,508 पिक्सेल मापने की आवश्यकता होगी, जो कि कुल 8,699,840 पिक्सेल या केवल 8MP से अधिक है।

इन दिनों कुछ कॉम्पैक्ट कैमरे 16MP तक के होते हैं, जबकि आप SRL पर 24MP से अधिक प्राप्त कर सकते हैं। फोन के कैमरे भी मेगापिक्सल में पैक हो रहे हैं। सैमसंग गैलेक्सी एस4 में 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और गैलेक्सी एस5 में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। Sony Xperia Z2 में 20.7MP का कैमरा है। लेकिन Apple के फ्लैगशिप iPhone – iPhone 5s – पर कैमरा केवल 8MP प्रदान करता है। क्या इसका मतलब यह है कि ऐप्पल का आईफोन कैमरा अन्य फोन कैमरों की तुलना में सबसे खराब है जो अधिक मेगापिक्सेल पेश करते हैं?

इसका उत्तर नहीं है, और मैं इसका कारण बताने जा रहा हूं।

मेगापिक्सेल मिथक को दूर करना

यह सोचना गलत है कि आपके सेंसर में जितने अधिक मेगापिक्सेल होंगे, आपकी छवि उतनी ही बेहतर होगी। निश्चित रूप से यह विभिन्न कैमरा फोन और कैमरा निर्माताओं को अपने उत्पादों को बेहतर के रूप में प्रचारित करने से नहीं रोकता है, क्योंकि वे पैक किए गए मेगापिक्सेल की संख्या के कारण हैं। ये निर्माता आपको यह सोचकर बेवकूफ बनाने की उम्मीद कर रहे हैं कि पिक्सेल की संख्या का छवि के साथ कुछ लेना-देना है। गुणवत्ता। लोग एक संख्या देखना पसंद करते हैं जो इंगित करती है कि क्या कुछ बेहतर है, इसलिए इस चाल से कई लोगों को लिया जा रहा है।

पिक्सल की संख्या का कोई मतलब नहीं है अगर निर्माता ने उन्हें एक छोटे सेंसर पर क्रैम करके हासिल किया है, जैसा कि कई आधुनिक कैमरा फोन के मामले में है। कुछ मामलों में, अधिक पिक्सेल प्राप्त करने के लिए, निर्माता उन पिक्सेल को छोटा कर रहे हैं।

एक अच्छे कैमरे में सेंसर के आकार के लिए सही मात्रा में पिक्सेल होंगे।

यह पिक्सेल का आकार है जो मायने रखता है

सेंसर पर लगाए जा सकने वाले पिक्सल की मात्रा को बढ़ाने के लिए पिक्सल को छोटा बनाने के बजाय, ऐप्पल ने पिक्सेल आकार को 1.5μm (1.4μm से – वे माप माइक्रोमीटर में हैं) तक बढ़ाया और पिक्सेल का उपयोग करके समान रखा 15% बड़ा सेंसर।

जैसा कि Apple के फिल शिलर ने नए iPhone 5s की घोषणा करते हुए मुख्य वक्ता के रूप में कहा: “बड़े पिक्सेल समान बेहतर चित्र”। सेंसर का आकार और पिक्सेल आकार बढ़ने से कम रोशनी की संवेदनशीलता और शोर में बहुत फर्क पड़ता है।

कैमरा सेंसर क्यों मायने रखता है

सेंसर वह है जो प्रकाश को पकड़ता है और जो आप देखते हैं उसे एक छवि में परिवर्तित करता है, यह छवि का आकार, रिज़ॉल्यूशन, लो-लाइट प्रदर्शन, गहराई-की-क्षेत्र, गतिशील रेंज, और मूल रूप से आपकी तस्वीरों को कितना अच्छा दिखता है, निर्धारित करता है।

छवि गुणवत्ता के लिए सेंसर महत्वपूर्ण है – इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितने पिक्सेल हैं यदि सेंसर कम है। छवि की गुणवत्ता सेंसर के आकार, उस पर पिक्सेल की संख्या और उन पिक्सेल के आकार पर निर्भर करती है।

सेंसर का आकार फ्रेम पर रिकॉर्ड की गई चीज़ों को भी प्रभावित करता है। छोटे सेंसर क्रॉप करते हैं और फुल फ्रेम सेंसर की तुलना में कम सीन कैप्चर करते हैं। एक गाइड के रूप में एक पूर्ण फ्रेम 35 मिमी फिल्म फ्रेम (36 × 24 मिमी) के समान होता है। आईफोन 5एस में एपल का सेंसर आईफोन 5 से 15% बड़ा है।

विभिन्न प्रकार के सेंसर हैं। आईफोन में एक सीएमओएस सेंसर है (सीएमओएस पूरक धातु-ऑक्साइड सेमीकंडक्टर के लिए खड़ा है)। iPhone 4s के बाद से Sony द्वारा iPhone कैमरा सेंसर दिया गया है। कुछ कैमरे सीसीडी इमेज सेंसर का उपयोग करते हैं, लेकिन सीएमओएस सेंसर अधिक कुशलता से काम करते हैं, कम शक्ति की आवश्यकता होती है और उच्च गति वाले बर्स्ट मोड को बेहतर ढंग से संभालते हैं, यही कारण है कि वे कैमरा फोन में उपयोग किए जाते हैं। गैलेक्सी S4 में एक CMOS सेंसर भी है

IPhone 5s कैमरे में अन्य विशेषताएं

जैसा कि हम ऊपर नोट करते हैं, Apple का प्रमुख iPhone – iPhone 5s – 1.5µm पिक्सेल मापने वाले प्रत्येक के साथ 8MP और एक बड़ा सेंसर प्रदान करता है, लेकिन ऐसे अन्य तरीके हैं जिनसे Apple ने iPhone 5s में कैमरे में सुधार किया है।

IPhone 5s में / 2.2 अपर्चर है, यह इसे अपने f / 2.4 अपर्चर कैमरे के साथ iPhone 5 (और iPhone 5c कैमरा) की तुलना में अधिक प्रकाश कैप्चर करने में सक्षम बनाता है। ऐप्पल के मुताबिक, इस बड़े इमेज सेंसर और बड़े एपर्चर का संयोजन प्रकाश संवेदनशीलता में 33% की वृद्धि है। क्योंकि यह प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील है, iPhone 5s कम शोर के साथ उज्जवल छवियों को कैप्चर कर सकता है।

अन्य सुधार जो बेहतर तस्वीरों को जोड़ते हैं वे हैं नीलम क्रिस्टल लेंस कवर; ट्रू टोन फ्लैश; बैकसाइड रोशनी सेंसर; पांच-तत्व लेंस; हाइब्रिड आईआर फिल्टर; ऑटोफोकस; फोकस करने के लिए टैप करें; और ऑटो छवि स्थिरीकरण।

उदाहरण के लिए, ट्रू टोन फ्लैश में एक एम्बर लाइट शामिल है जो सफेद संतुलन की भरपाई करती है और आपको शॉट के लिए सर्वोत्तम रंग तापमान प्राप्त करने में मदद करती है और अधिक यथार्थवादी त्वचा टोन की ओर ले जाती है।

ज्यादा मेगापिक्सल खराब होने पर

जैसा कि हमने ऊपर स्थापित किया है, स्मार्टफोन में अधिक मेगापिक्सेल होने का कोई मतलब नहीं है यदि वे पिक्सेल छोटे हैं और सेंसर खराब है, लेकिन अतिरिक्त कारण हैं कि आप ऐसे कैमरा फोन से बचना चाहते हैं जो अधिक मेगापिक्सेल का दावा करते हैं।

आपकी छवि में जितने अधिक मेगापिक्सेल होंगे, वह उतनी ही अधिक मेगाबाइट स्थान लेगा। यदि आपके स्मार्टफोन में पहले से ही जगह की कमी है तो 5MB तक की छवि एक समस्या होगी। इसे दूर करने के लिए आपकी छवि को संकुचित किया जा सकता है – जिसका अर्थ है कि आप वैसे भी उस अतिरिक्त ‘गुणवत्ता’ को खो रहे हैं।

यदि छवि विनम्र है, तो आप इसे फेसबुक या किसी अन्य सोशल साइट पर साझा करने का प्रयास करते समय निराशा का अनुभव कर सकते हैं, आपकी तस्वीर को अपलोड करने में अधिक समय लगेगा।

जब ज्यादा मेगापिक्सल अच्छे हों

स्मार्टफोन के कैमरे पर अतिरिक्त पिक्सेल तभी उपयोगी हो सकते हैं जब आप दूरी में विवरण प्रकट करने के लिए किसी छवि पर क्रॉप करना चाहें। जब आपकी छवि पर क्रॉप करने की बात आती है तो अतिरिक्त मेगापिक्सेल आपको थोड़ा अतिरिक्त लचीलापन देगा।

कैमरा ज़ूम खराब होने पर ये अतिरिक्त पिक्सेल और भी महत्वपूर्ण होते हैं। कुछ कॉम्पैक्ट कैमरों और सभी डीएसएलआर में ऑप्टिकल ज़ूम होते हैं, जिसका अर्थ है कि लेंस की फोकल लंबाई बढ़ जाती है। अन्य कॉम्पैक्ट और लगभग सभी स्मार्टफ़ोन में डिजिटल ज़ूम होते हैं। उस स्थिति में कैमरा फोटो को शूट करता है और वे क्लोज अप बनाने के लिए इसे क्रॉप करते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी S4 ज़ूम में 10x ऑप्टिकल ज़ूम है – जिसकी बदौलत यह एक स्मार्टफोन की तरह एक कॉम्पैक्ट कैमरा जैसा दिखता है।

आपको कितने मेगापिक्सेल की आवश्यकता है?

केन रॉकवेल बताते हैं कि कैसे पता करें कि आपको वास्तव में कितने मेगापिक्सेल की आवश्यकता है। यदि आप एक सुपर-शार्प प्रिंट चाहते हैं तो आपको वास्तव में 300 डीपीआई (डॉट्स प्रति इंच) पर प्रिंट करने में सक्षम होना चाहिए। वह बताते हैं कि आप इस तरह से गणना कर सकते हैं कि आपको कितने पिक्सेल चाहिए:

इंच में लंबा प्रिंट आयाम = 4 x (मेगापिक्सेल का वर्गमूल)

सेंटीमीटर में लंबा प्रिंट आयाम = 10 x (मेगापिक्सेल का वर्गमूल)

उदाहरण के लिए, चार (मेगापिक्सेल) का वर्गमूल दो है। 4 x 2 8in है। इस प्रकार सबसे बड़ा प्रिंट जो आप तीखेपन को खोए बिना बना सकते हैं जैसा कि 4MP कैमरे से आवर्धक के माध्यम से देखा जाता है, 6 x 8in (15x20cm) है। 16MP कैमरे से आप 12 x 16in (30x45cm) तक जा सकते हैं।

रॉकवेल की गणना के बाद, इसका मतलब है कि 8MP iPhone 5s आपको [8 का वर्ग मार्ग 2.8284: 10 x 2.8284 = 28.28427] 28 सेमी लंबा, या [4 x 2.8 = 11.3136] 11 इंच लंबा शॉट दे सकता है।

इसकी तुलना में, एक १३एमपी फोन कैमरा आपको [१३ का वर्ग मार्ग ३.६०५५: १० x ३.६०५५ = ३६.०५५] ३६ सेमी लंबा, या [४ x ३.६०५५ = १४.४२२] आपके शॉट का १४ इंच लंबा पुनरुत्पादन दे सकता है।

तुलना के बिंदु के रूप में, A4 पृष्ठ की लंबाई 29.7cm या 11.692in है, जो 8MP शॉट से थोड़ा अधिक लंबा है, लेकिन 13MP शॉट से छोटा है। हमें लगता है कि यह संभावना नहीं है कि कोई भी ए 4 शीट से बड़े आकार में कैमरा-फोन फोटो प्रिंट करना चाहेगा, इसलिए 8 एमपी काफी पर्याप्त लगता है। (यूएस लेटर साइज पेपर 27.94cm है, यह दर्शाता है कि 8MP शॉट उस बाजार के लिए आदर्श है)।

मूल रूप से यदि आप 10x8in प्रिंट चाहते हैं तो 5MP पर्याप्त है। यदि आप 14×11 इंच का प्रिंट (या कुछ बड़ा) चाहते हैं तो आप 7MP के साथ ठीक रहेंगे। यदि आप केवल कंप्यूटर स्क्रीन पर चित्र देखने जा रहे हैं तो उन छवियों को केवल 1MP का होना चाहिए।

Praveen Dhakadhttps://askmeinhindi.com
Hello, I Am Praveen Dhakad, I Am A Tech Enthusiast, At Present, I Am Pursuing A Bachelor Of Computer Application First, I Love Writing Code. I Love To Connect The Technologies With Real-life Obstacles. I Focus To Learn Something New And Complete The Old. I Love To Connect Technologies With Real-life Obstacles. I Like To Customize Things According To Me And Use My Mind For Something Extra Ordinary.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay in Touch

To follow the best weight loss journeys, success stories and inspirational interviews with the industry's top coaches and specialists. Start changing your life today!

Hello, I Am Praveen Dhakad, I Am A Tech Enthusiast, At Present, I Am Pursuing A Bachelor Of Computer Application First, I Love Writing Code. I Love To Connect The Technologies With Real-life Obstacles. I Focus To Learn Something New And Complete The Old. I Love To Connect Technologies With Real-life Obstacles. I Like To Customize Things According To Me And Use My Mind For Something Extra Ordinary.

Related Articles